[Education] The best education motivational speech in hindi

समय कम बचा है एग्जाम भी सर पर है.इतने कम समय में कैसे होगी तैयारी  अच्छे मार्क्स कैसे आएंगे. जैसे-जैसे समय गुजरता जा रहा है, टेंशन बढ़ती जा रही है. कहीं आपके मन में भी तो यह सारी बातें नहीं आ  रही. कहीं आपको भी तो यह नहीं लगने लगा. कि आप बहुत देर हो Chuki है.

देर नहीं हुई है.एक गलती जरूर हुई है. कि तुमने अपना समय पहले सही से इस्तेमाल नहीं किया. लेकिन अभी भी इस गलती को सुधारा जा सकता है.क्योंकि दुनिया में हर चीज दोबारा होती है. एक बार हमारे दिमाग में दूसरी बार हकीकत में. तो सबसे पहले यह बात अपने दिमाग में से निकाल दो. कि अब कुछ नहीं हो सकता. अब बहुत देर हो चुकी है. जितना भी समय बचा है उसे यह सोचने में मत  Gabaw. कि काश मैंने पहले पर लिया होता. जो हो गया वह हो गया उसे भूल जाओ. और खुद से यह वादा करो. और आगे फिर कभी यह गलती मत दौड़ाना. बंद कर दो रोना और पछताना. और अब जितना भी समय बचा है उसका दिल से नहीं बल्कि दिमाग से इस्तेमाल करो.

[Education] The best education motivational speech in Hindi


The best education motivational speech in hindi
motivational speech in Hindi


सब कुछ पढ़ने के बजाय केवल “important topic” पहले पढ़ो. पिछले साल की पुरानी पेपर “Vishwas Kare” नोट करो कि क्या पढ़ना जरूरी है. और क्या  पढ़ना जरूरी नहीं है. “और सिलेबस” भाई उस पेपर को सॉल्व करो.

दूसरों को देखकर अपने टारगेट मत सेट करो नहीं इस बात पर ध्यान दो कि किसने कितना पढ़ लिया. अगर पढ़ते समय नींद आए तो 5 मिनट के लिए घर की छत पर  टहलने चले जाना. और अपने किताब भी साथ में ले जाना मैं 100% गारंटी देता हूं, नींद भाग जाएगी, आप जिस भी “topic” में कमजोर हो रहे हैं,उसको  Mark करके अलग-अलग लीजिए. जब आपकी पढ़ाई खत्म हो जाए. तब आप इन topic को नेट में या अपने किसी बड़े भाई बहन या दोस्तों से भी पूछ सकते हैं.

लेकिन उस टॉपिक के बारे में सोच सोच कर. टाइम बिल्कुल भी खराब ना करें.

“एग्जाम हॉल में जाने से” पहले. अपने किसी भी दोस्त से किसी भी टॉपिक के बारे में डिस्कस ना करें . ना कहीं खुद को  जस करें. क्योंकि यहां पर आपका “confidence level” गिर सकता है.यह आप “confused” भी हो सकते हैं.

जैसे मोबाइल पर गेम खेलते समय जब तक गेम कंप्लीट नहीं हो जाता सारा ध्यान ,सरस्वती, सारा फोकस, उसी गेम पर रहता है.

वैसे ही ध्यान, और वैसे ही फोकस, आपको पढ़ाई में लगाना है.

चाहे नींद आए, चाहे तूफान आए, नजरें किताब से हटने नहीं चाहिए. लाखों में एक बंदा “आईएस” बनता है. हजारों में एक अच्छी “body” बना पता है. हजारों में एक बंदा “अच्छी Ghar” बनाता. क्योंकि यह लोग दर्द  सहते हैं. तकलीफ सहते हैं. लेकिन इनका “फोकस” अपने “लक्ष्य” नहीं हटता.क्योंकि इनका ध्यान अपने  “रिजल्ट” पर रहता है. और तुम्हारा ध्यान भी आने वाले  “रिजल्ट” पर होना चाहिए.

कोयला हीरा बनने के लिए लाखों साल तक कई टोन उनका दबाव सहता है. कितनों की तकदीर बदलनी है, तुम्हें कितनों को रास्ते पर लाना है. अपने हाथ की लकीरों को मत देखो, तुम्हें इन से भी आगे जाना है. दोस्तों चीज है उतने मुश्किल नहीं होती, जितना हम उन्हें सोच सोच कर बना देते हैं. तो सोचना बंद करो मस्ताना बंद करो, किसने कहा दुनिया में करिश्मे नहीं होते. तुम एक बार  जितने की कोशिश तो करो.

दोस्तों सिलेबस वाइज पुराने पेपर से “इंर्पोटेंट”  टॉपिकस को सिस्टर माइक तरीके सिलेबस करना बहुत जरूरी है. ताकि आपको पता हो कि कितना पढ़ना है.

[Education] The best education motivational speech in Hindi



तो दोस्तों माना कि समय कम बचा है, लेकिन अभी समय की एक एक सेकंड बिल्कुल सही काम में लगाए ,और परीक्षा में ऐसी रिजल्ट  लाकर दिखाइए, की सारी दुनिया देखती रह जाए.

हम आशा करते हैं आपने इस आर्टिकल को पर के अपने समय का मूल्य कितना है समझ लिया होगा, आप अच्छी तरह से परीक्षा दीजिए और रिजल्ट ऐसा लाइए की  पूरी दुनिया देखते रहे रहे.

 इस Article का पूरा Credit जाता है Mann ki aawaz Motivation  को.

Post a Comment

0 Comments