2020 The best maa motivation in hindi

दुनिया साथ दे या ना दे मां का साथ हमेशा होता है. लोग कहते हैं जो चीज फ्री में मिली है जो हमारे साथ है कभी उनकी इज्जत नहीं होती. और यही होता है हर घर में हमारी मां के साथ. लेकिन यह बात हमेशा याद रखना मां जन्नत की फूल है.  प्यार करना उनकी  असूल है. दुनिया की मोहब्बत फिजूल है. मां की हर दुआ भगवान की दरबार पर कबूल है यह इंसान मां को नाराज करना यह तेरी सबसे बड़ी भूल है. 

मां के कदमों की मिट्टी तो जन्नत की धूल है .हर मां के लिए उनके बच्चे राजा रानियों से कम नहीं है. क्योंकि उन्होंने  9 महीने अपनी कोख में प्ले हैं हमें इस जिंदगी देने के लिए मां ने हर दर्द को सहा   है.




1 दिन में ऐसे ही मां के कंधे पर सर रखकर पूछा. मां कब तक तुम मुझे ऐसे ही अपने कंधों पर सोने दोगे  मां. मां मुस्कुराया और जवाब दिया. लोग जब तक अपने कंधों पर उठाकर ले जाए तब तक. एक माही होता है जो सब कुछ त्याग कर. वह सब कुछ खोकर हमें वह सब कुछ देते हैं जो हमें चाहिए.


रुलाना हर किसी को आता है. हंसाना भी हर किसी को होता है.  लेकिन जो रुला कर मना ले वो पापा  होते हैं. और जो रुला कर खुद रो पर है वह मां  होती है.


याद रखना दुनिया में ऐसी कोई मां नहीं होगी जो दुनिया की हर खुशी अपनी बच्चों को देना चाहेगी. लेकिन कभी-कभी हमारी मां के सामने  ऐसे मुश्किलें आ जाती है. वह हमारे लिए कुछ चीजें नहीं कर पाती है.


उस समय हमारी समझदारी को ना दिखाते हुए हम मूर्खता को दिखाते हैं. मां से रूठ जाते हैं   मां से गुस्सा करते हैं लड़ते हैं. और सोचते हैं हमारी मां है हमारे लिए यह क्यों नहीं किया.  लेकिन यह नहीं सोचते. माह में जन्म देकर पाल पोस कर बड़ा  करके अपना फर्ज निभा चुका है. अब तो यह हमारा फर्ज होता है. मां की वह हर सुख सुविधाएं दे और मां को खुश रखे. और मां को वो हर चीज दे  जो चीज उन्हें जिंदगी में कभी नहीं मिली. क्योंकि उनकी होठों पर कभी बद्दुआ नहीं होती है.


 एक मा ही होता है जो अपने बच्चों से खफा नहीं होती.  मां चाहे आप को डांट ले अब पर गुस्सा कर ले या तो फिर आपको मार दे. लेकिन अब कभी छुपकर देखिएगा वही मां आपके लिए रो रही है. वह अपने हर ख्वाहिशों को छोड़कर हमारे सपनों के लिए जीती है. चाहे हमारे मां के कपड़े फट गए हो. वह हमेशा हमें अच्छे कपड़े  पहनाई गई. खुद के लिए कुछ खरीदने से पहले. वह हमारे स्कूल और कॉलेज की फीस के बारे में सोचेगी. और याद करो उस पल को जब घर में कुछ अच्छा खाने के लिए बना हो और आपको बहुत अच्छा लगा हो. और आपको कभी पता भी नहीं चलने देगी. उनके लिए थोड़ा सा वक्त बचा था. वह भी आपको दे दिया.


और खुद भूखी सो गई आजकल की लड़का किसी सुंदर लड़का लड़की को देखता है. तब उसे उससे प्यार हो जाता है थोड़ी दिन हंसी मजाक करते हैं. साथ रहते हैं और फिर उसके बाद  लर फिर कर अलग हो जाते हैं. झगड़ा कर कर अलग हो जाते हैं. और इससे कुछ दिन पहले की बात करे तो, इन्होंने जिंदगी भर साथ रहने की कसमें खा रही थी.




अब सोच कर देखिए अब अपनी मां के बारे में, वह आपसे तब से प्यार करती है जब आप इस दुनिया में थे भी नहीं. आपका अस्तित्व भी नहीं था, और जब उसके बाद हमारा जन्म हुआ चाहे हम जैसे भी थे गोरे थे काले थे मोटे से पतले थे जैसे भी थे. हम हमेशा मां के लिए राजा हैं. ना कभी वह हमें अकेला छोड़ सकती है. और वो कभी हमें कोई मुसीबत में देख सकती  है.


और समय आने पर वह अपना सब कुछ हमारे लिए कुर्बान कर सकती है.और यही है हमारी सबकी प्यारी मां


Post a Comment

0 Comments